Introduction :- किसी स्थिति या परिघटना इत्यादि का व्याख्या करने के लिए आंकड़ों की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए बिखरे हुए आंकड़ों को एकत्र किया जाता है एकत्र आंकड़ों का अध्ययन विषय से संबन्धित इकाइयों के उद्देश्य पूर्ण सूचनाओं का संकलन आकड़ों संग्रहण कहते है संग्रहण आंकड़ों का वर्गीकृत तथा सारणीबध्द करके इनसे निष्कर्ष निकालना आसान हो जाता है | आंकड़ों को आंकड़ों को और अधिक मूल्यवान बनाने हेतु ,विभिन्न विधियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है (1 ) सारणीयन (Tabulation ) (2 ) दण्ड आरेख (Bar diagram ) (3 ) वृत्तीय आरेख( pie diagram ) (4 )विंदू आरेख (Line diagram )
सारणीयन (Tabbulation ):-आंकड़ों के वर्गीकरण करने के बाद सारणीयन किया जाता है जिसमे तथ्यों को समझने योग्य बनाने एवं अध्ययन करने के लिए व्यवस्थित रूप में व्यक्त किया जाता है व्यवस्थित करने के क्रम में आंकड़ों को स्तम्भों एवं पक्तियों आदि में सजाया जाता है उसे सारणीयन कहते है सारणीयन का प्रमुख उद्देश्य है कि संक्षिप्तीकरण ,विश्लेषण योग्य बनाना ,तुलनात्मक अध्ययन ,आंकड़ों का सरल रूप देना ,आदि| उदाहरण - निचे दिये गये तालिका में किसी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थीयो के टेस्ट परीक्षा के मार्क दिये गये है उनका अध्ययन करके पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए | (प्रश्न संख्या 1 से 5 तक )
(1 ) किस विद्यार्थी का अधिकतम में वृध्दि अंकों की वृध्दि हुई है ? (a ) रमेश (b ) सुरेश (c ) सीता (d ) अनुभव उत्तर -(a ) रमेश (2 )किस विद्यार्थी सबसे कम वृध्दि हुई है ? (a ) गीता (b )अनुभव (c ) सुरेश (d ) रमेश उत्तर - (b )अनुभव (3 ) सीता का कितना प्रतिशत कमी हुई है ? (a ) 33 (b ) 50 (c ) 25 (d ) 100 उत्तर - (b ) 50 (4 )गीता का कितना प्रतिशत वृद्धि हुई है ? (a ) 33 (b ) 50 (c ) 25 (d ) 100 उत्तर - (a ) 33 (5 ) किस विद्यार्थी का 100 % वृध्दि हुई है ? (a )रमेश (b ) सुरेश (c ) गीता (d ) सीता उत्तर - (a )रमेश उदाहरण- निचे दी गयी तालिका का अध्य्यन कीजिए तथा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर दीजिए | (प्रश्न संख्या 6 से 10 तक )
प्रश्न (11)किसी विद्यालय मे ट्यूशन फीस कुल आय का सर्वाधिक प्रतिशत बनती है | (a ) 55.55 (b ) 54.54 (c ) 63.88 (d ) 61.53 , उत्तर (c ) 63.88 हल- विद्यालय A मे ट्यूशन फीस कुल आय के सापेक्ष प्रतिशत =10000 x100 /18000 =55.55 , - विद्यालय B मे ट्यूशन फीस कुल आय के सापेक्ष प्रतिशत =6000 x 100 /1100 =54.54 -विद्यालय C मे ट्यूशन फीस कुल आय के सापेक्ष प्रतिशत =23000 x 100 /36000 =63.88
-विद्यालय Dमे ट्यूशन फीस कुल आय के सापेक्ष प्रतिशत =8000 x 100 /13000 =61.53 -विद्यालय E मे ट्यूशन फीस कुल आय के सापेक्ष प्रतिशत =12000 x 100 /22000=54.54 प्रश्न (12 )किसी विद्यालय मे टर्म फीस ,अनुदान से सबसे कम है |
=(a ) A (b ) B (c ) C (d ) D , उत्तर - (b ) B हल -विद्यालय A मे टर्म फीस ,अनुदान फीस का अनुपात =2500 : 4000= 5 :8 =5 /8 =0.625
-विद्यालय B मे टर्म फीस ,अनुदान फीस का अनुपात =1000 :3200 =10:32=10 /32=0.312
-विद्यालय Cमे टर्म फीस ,अनुदान फीस का अनुपात =5000 :6000 =5 :6 =5 /6 =0.833
-विद्यालय D मे टर्म फीस ,अनुदान फीस का अनुपात =2000 :2000 =1 :1 =1 /1 =1
-विद्यालय Eमे टर्म फीस ,अनुदान फीस का अनुपात =3000 :6000 =1 :2 =1 /2 =0.50 प्रश्न (13 ) विद्यालय मे खेल फीसE के कुल आय का कितना %है (a ) 45.45 (b ) 56 (c ) 89 (d ) 10 ,हल-%=1000 x 100 /2200 =45.45 प्रश्न (14 ) कुल आय किस विद्यालय मे सबसे अधिक है? (a ) A (b ) B (c ) C (d )D उत्तर - (c ) C प्रश्न (15 ) विद्यालय D के कुल मद कीकुल आय कितनी है? (a ) 3600 (b ) 13000 (c ) 2200 (d ) 18000 उत्तर -(b ) 13000 दण्ड आरेख(Bar diagram): - दण्ड चित्रों का प्रयोग सर्वाधिक किया जाता है ,दण्ड चित्र में परिणाम कोप्रयुक्त दण्डो के लम्बाइयों से व्यक्त किया जाता है और चौड़ाई का कोई परिमाणात्मक मान नही होता है दण्डो का प्रयोग सतत श्रेणीके रूप में नहीं किया जाता हैइनके बीच मेंएक निश्चित दूरी रखी जाता है| (1 )सरल दण्ड चित्र(simple bar diagram), (2 )बहुगुणी दण्ड चित्र(multiplebar diagram) (1 )सरल दण्ड चित्र(simple bar diagram):- सरल दण्ड चित्र में प्रत्येकप्रकार के मूल्यों हेतु अलग -अलग दण्ड का प्रयोग किया जाता है ये दण्ड चित्र व्यक्तिगत मूल्यों ,काल श्रेणी एवं स्थानिक समंक श्रेणी के प्रदर्शनहेतु प्रयुक्त किये जाते है | उदाहरण:- विद्यालयमें विभिन्न कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या दी गयी है दिये गये दण्ड चित्र का अध्ययन कीजिएऔर पूछे गये प्रश्नो का उत्तर दीजिए (प्रश्न संख्या 16 से 18 तक )
प्रश्न (16 ) किस कक्षा में सबसे अधिक विद्यार्थियों की संख्य है? (a ) 4 (b ) 6 (c ) 7 (d ) 9 , उत्तर(b ) 6 प्रश्न (17 ) किस कक्षा में सबसे कम विद्यार्थियों की संख्य है? (a ) 4 (b ) 5 (c ) 7 (d ) 9 , उत्तर(b ) 5 प्रश्न (18) सबसे कम विद्यार्थियो और सबसे अधिक विद्यार्थियों में क्या अनुपात है? (a )1 :3 (b ) 2 :3 (c ) 1 :4 (d ) 2 :5, उत्तर - (a )1 :3 उदाहरण:-निचे दिये गये दण्ड आरेख में किसी चीनी मिल द्वारा 2001 से 2006 तक उत्पादित चीनी की मात्रा प्रदर्शित करता हैदिये गये आरेख का अध्ययन कीजिए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए (प्रश्न19 से 22 तक )
प्रश्न(19) 2001तथा 2002 के उत्पादन का योग 2005 के उत्पादन का कितने प्रतिशत के बराबर होगा ? (a ) 125 (b ) 140 (c ) 120 (d ) 150 ,उत्तर - (a ) 125 हल -2001 तथा 2002 के चीनी उत्पादन का योग =15 +35 =50 हजार तन 2005 का उत्पादन =40 हजार टन अभीष्ट प्रतिशत =50 x 100 /40=125 % प्रश्न(20 ) 2003 तथा 2004 के उत्पादन में कितने प्रतिशत की कमी हुई ? (a ) 44.44 (b ) 43.5 (c )33.11(d ) 55 .22 उत्तर - (a ) 44.44 % हल - 2003 में उत्पादन = 45हजार टन, 2004 में उत्पादन =25हजार टन कमी =45 -25 =20 =20 x 100 /45 =44.44% प्रश्न(21) 2001 तथा 2002 केबीच उत्पादन वृध्दि,2004 से 2005 के बीच उत्पादन वृध्दि, का कितनाअनुपात है ? (a )4 :3 (b )3 :2 (c ) 4 :9 (d ) 2 :3 उत्तर (a ) 4 :3 हल - 2001 तथा 2002 केबीच उत्पादन वृध्दि=35 -15 =20 2004 से 2005 के बीच उत्पादन वृध्दि= 40-25 =15 अनुपात =20 /15=4 /3 =4 :3 बहुगुणी दण्ड चित्र (multiple bar diagram) :- किसी एक ही आधार पर एक से अधिक मूल्यों को तुलनात्मक तरीके से व्यक्त किया जाता है इस प्रकार के दण्ड समूहों के बीच समान रिक्त स्थान छोङ दिया जाता है प्रत्येक समूह में प्रयुक्त दण्ड एक दूसरे पर आंशिक रूप से आच्छादित होते है,भिन्न -भिन्न व्यक्त करने के लिए अलग -अलग रंगो का प्रयोग किया जाता है| उदाहरण - निचे दिये गये दण्ड आरेख में देश और जीते गये मेडल की संख्या को दर्शाया गया है जिसका अध्ययन करके पूछे गये प्रश्नो का उत्तर दीजिए (22 से 25 तक )
प्रश्न(22 ) किस देश ने सबसे अधिक gold मेडल पाया है ? (a ) A (b ) B (c ) C (d )D उत्तर (a ) A प्रश्न(2 3) किस देश ने सबसे कम मेडल पाया है ? (a ) A (b ) B (c ) C (d )D उत्तर (b ) B प्रश्न(2 4 ) किस देश ने सबसे कमsilver मेडल पाया है (a ) A (b ) B (c ) C (d )D उत्तर (b ) B प्रश्न(2 5 )सबसे कम मेडल पाने वाले और सबसे अधिक मेडल पाने वाले देशो का अनुपातक्या है ? (a ) 1 :2 (b ) 2 :3 (c ) 4 :5 (d )3 :5 उत्तर (a )1 :2 हल- सबसे कम मेडल=60 सबसे अधिक मेडल=120 अमुपात =60 /120= 1/2 =1 :2 निष्कर्ष (conclusion )-उपरोक्त निष्कर्ष से ज्ञात होता है कि विभिन्न प्रकार से बिखरे आंकड़ों को सारणी , स्तम्भों एवं आयतों में व्यस्थित करके सही -सही गणनाओं का मूल्यांकन किया जा सकता है|
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